Skip to main content

1948 में पहली बार डिबेट रेडियो पर हुई, इसके 12 साल बाद पहली बार दोनों कैंडिडेट टीवी पर आमने-सामने हुए

अमेरिका में आज पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी। सीएनएन के मुताबिक, ओहायो में होने वाली यह डिबेट 90 मिनट की होगी और इसमें 6 टॉपिक शामिल किए जाएंगे। इन्हें 15-15 मिनट में बांटा जाएगा। इस दौरान कोई ब्रेक नहीं होगा। फॉक्स न्यूज के क्रिस वॉलेस डिबेट के मॉडरेटर होंगे। क्रिस इसी चैनल में एंकर हैं।

द टेलीग्राफ के मुताबिक, वॉलेस रजिस्टर्ड डेमोक्रेट हैं। कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उन्हें इंटरव्यू दे चुके हैं। इंटरव्यू में ट्रम्प कई बार झुंझलाते नजर आए थे। दूसरी और तीसरी डिबेट भी 90- 90 मिनट की होंगी। दूसरी डिबेट फ्लोरिडा, तीसरी टेनेसी में होगी।

यहां हम आपको अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रेसिडेंशियल डिबेट से जुड़े 15 फैक्ट्स बता रहे हैं।

162 साल पहले हुई थी पहली डिबेट
अमेरिका में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 1858 में अब्राहम लिंकन और स्टीफन डगलस के बीच हुई। कुल सात डिबेट हुईं। इनमें कोई मॉडरेटर नहीं था। (सोर्स)
नए दौर की पहली डिबेट टीवी पर नहीं, रेडियो पर 1948 में हुई। इसमें थॉमस डेवे और हेरल्ड स्टेसेन ने हिस्सा लिया। इस डिबेट को करीब 4 करोड़ लोगों ने सुना। (सोर्स)
अमेरिका में पहला टीवी स्टेशन 2 जुलाई 1928 को शुरू हुआ। लेकिन, टीवी पर पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 1960 में हई। इसमें जॉन एफ कैनेडी और रिचर्ड निक्सन शामिल हुए।
टीवी पर पहली बहस को करीब 6.64 करोड़ लोगों ने देखा। अमेरिकी इतिहास में दर्शकों की संख्या के लिहाज से यह एक रिकॉर्ड है। उस वक्त अमेरिका की जनसंख्या करीब 18 करोड़ थी।
कहा जाता है कि पहली डिबेट के दौरान निक्सन बीमार थे। मंच पर आने से पहले उन्होंने मेकअप भी नहीं कराया था। (सोर्स)

अगले तीन इलेक्शन में कोई डिबेट नहीं हुई
1964 में तब के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने डिबेट में शामिल होने से इनकार कर दिया। 1968 और 1972 में डिबेट नहीं हो सकी। दोनों ही बार रिचर्ड निक्सन ने हिस्सा लेने से मना कर दिया था।
1976 में जिमी कार्टर और गेराल्ड फोर्ड डिबेट में शामिल हुए। इसके बाद से यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।
1984 में रोनाल्ड रीगन और वॉल्टर मोन्डेल के बीच डिबेट हुई। रीगन की उम्र उस वक्त 73 साल थी। कुछ लोगों ने इस पर सवाल उठाए थे। इस पर रीगन ने कहा- मैं उम्रदराज होने का फायदा नहीं उठाऊंगा, क्योंकि मोन्डेल युवा और अनुभवहीन हैं। (सोर्स)
1992 में हुई डिबेट में तीन कैंडिडेट शामिल हुए थे। जॉर्ज बुश सीनियर, बिल क्लिंटन और निर्दलीय रॉस पैरट। इस चुनाव में क्लिंटन को जीत हासिल हुई थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोनाल्ड रीगन और जिमी कार्टर की 1980 में हुई बहस को करीब 80.2 मिलियन लोगों ने देखा। यह प्रेसिडेंशियल डिबेट देखने वालों का अब तक सबसे बड़ा आंकड़ा माना जाता है।

1988 में एक प्रेसिडेंशियल डिबेट कमीशन बना
1988 में कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (सीपीडी) बना। इसे कानूनी दर्जा दिया गया। सीपीडी ही मॉडरेटर, डिबेट हॉल्स का टेम्परेचर और बाकी बातें तय करता है। (सोर्स)
2008 की डिबेट के लिए वोटर्स ने सीपीडी को सवाल यूट्यूब के जरिए भेजे। 2016 में डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन की डिबेट यूट्यूब और ट्विटर पर लाइव स्ट्रीम की गई थी।
1976 में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच पहली डिबेट हुई। यह सिलसिला 1984 तक चला। हालांकि, इन्हें कभी ज्यादा अहमियत नहीं दी गई।
1960 में हुई बहस के दौरान कैनेडी न्यूयॉर्क सिटी में और निक्सन हॉलीवुड कैलिफोर्निया में थे। दोनों के बीच 4828 किलोमीटर का फासला था। तीन बिल्कुल एकजैसे स्टूडियो इस्तेमाल हुए। तीसरे स्टूडियो में मॉडरेटर और तीन पैनलिस्ट्स थे। (सोर्स)
गेराल्ड फोर्ड और जिमी कार्टर के बीच डिबेट (1976) के 9 मिनट बचे थे। ऑडियो खराब हो गया। 27 मिनट दोनों बुत बने खड़े रहे। एंकर हैरी रीजनर ने कहा- यह टेक्निकल प्रॉब्लम है। इसे किसी के खिलाफ साजिश न समझा जाए। इंजीनियर हल तलाश रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अमेरिका में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 1858 में अब्राहम लिंकन और स्टीफन डगलस के बीच हुई थी। ये कार्ड भी तभी छापा गया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30hXMCa

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 70% बाघ भारत में रहते हैं; बिहार, केरल और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बढ़ रही है इनकी आबादी

आज ग्लोबल टाइगर डे है। इस वक्त पूरी दुनिया में करीब 4,200 बाघ बचे हैं। सिर्फ 13 देश हैं जहां बाघ पाए जाते हैं। इनमें से भी 70% बाघ भारत में हैं। मंगलवार को पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 2018 की 'बाघ जनगणना' की एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की। ये जनगणना हर चार साल में होती है। उन्होंने बताया कि 1973 में हमारे देश में सिर्फ 9 टाइगर रिजर्व थे। अब इनकी संख्या बढ़कर 50 हो गई है। ये सभी टाइगर रिजर्व या तो अच्छे हैं या फिर बेस्ट हैं। बाघों की घटती आबदी पर 2010 में रूस के पीटर्सबर्ग में ग्लोबल टाइगर समिट हुई थी, जिसमें 2022 तक टाइगर पॉपुलेशन को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया था। इस समिट में सभी 13 टाइगर रेंज नेशन ने हिस्सा लिया था। इसमें भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम शामिल थे। 2010 में तय किए लक्ष्य की ओर भारत तेजी से बढ़ रहा है। आठ साल में ही यहां बाघों की आबादी 74% बढ़ी। जिस तेजी से देश में बाघों की आबादी बढ़ रही है उससे उम्मीद है कि 2022 का लक्ष्य भारत हासिल कर लेगा। भारत में बाघों की आबादी

आज वर्ल्ड हार्ट डे; 1954 में सर्न बना जिसने खोजा गॉड पार्टिकल, भारत भी रहा था इस सबसे बड़ी खोज का हिस्सा

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाता है, ताकि लोगों को दिल की बीमारियों के बारे में जागरुक कर सके। 1999 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इसकी शुरुआत हुई थी। लेकिन, तब तय हुआ था कि सितंबर के आखिरी रविवार को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाएगा। पहला वर्ल्ड हार्ट डे 24 सितंबर 2000 को मना था। 2011 तक यही सिलसिला चला। मई 2012 में दुनियाभर के नेताओं ने तय किया कि नॉन-कम्युनिकेबल डिसीज की वजह से होने वाली मौतों को 2025 तक घटाकर 25% लाना है। इसमें भी आधी मौतें सिर्फ दिल के रोगों की वजह से होती है। ऐसे में वर्ल्ड हार्ट डे को मान्यता मिली और हर साल यह 29 सितंबर को मनाया जाने लगा। इस कैम्पेन के जरिये वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन सभी देशों और पृष्ठभूमि के लोगों को साथ लाता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से लड़ने के लिए जागरुकता फैलाने का काम करता है। दुनियाभर में दिल के रोग नॉन-कम्युनिकेबल डिसीज में सबसे ज्यादा घातक साबित हुए हैं। हर साल करीब दो करोड़ लोगों की मौत दिल के रोगों की वजह से हो रही है। इसे अब लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी माना जाता है, जिससे अपनी लाइफस्टाइल को सुधारक

60 पार्टियों के 1066 कैंडिडेट; 2015 में इनमें से 54 सीटें महागठबंधन की थीं, 4 अलग-अलग समय वोटिंग

बिहार में चुनाव है। तीन फेज में वोटिंग होनी है। आज पहले फेज की 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 1 हजार 66 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 952 पुरुष और 114 महिलाएं हैं। दूसरे फेज की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे फेज की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। कोरोना के चलते चुनाव आयोग ने वोटिंग का समय एक घंटे बढ़ाया है। लेकिन, अलग-अलग सीटों पर वोटिंग खत्म होने का समय अलग-अलग है। 4 सीटों पर सुबह 7 से शाम 3 बजे तक वोटिंग होगी। वहीं, 26 सीटों पर शाम 4 बजे तक, 5 सीटों पर 5 बजे तक, बाकी 36 सीटों पर 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। पहले फेज की 6 बड़ी बातें सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार गया टाउन और सबसे कम 5 उम्मीदवार कटोरिया सीट पर। सबसे ज्यादा 42 सीटों पर राजद, 41 पर लोजपा और 40 पर रालोसपा चुनाव लड़ रही है। भाजपा 29 पर और उसकी सहयोगी जदयू 35 पर मैदान में है। 22 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हैं। 31 हजार 371 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 31 हजार 371 कंट्रोल यूनिट और VVPAT यूज होंगे। 41 हजार 689 EVM का इस्तेमाल होगा। वोटर के लिहाज से हिसुआ सबसे बड़ी विधानसभा है। यहां 3.76 लाख मतदाता हैं। इनमें 1.96