Skip to main content

किसान बोले- बात करेंगे, पर शर्तें नहीं छोड़ेंगे; NDA को 3 महीने में दूसरा झटका और केरल में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा

नमस्कार!
मध्यप्रदेश सरकार ने लव जिहाद बिल को मंजूरी दी। बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही दिन ऑलआउट हो गई। अरुणाचल में चीन से मुकाबले के लिए बर्फ में डटे हैं ITBP के जवान। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल में आखिरी बार मन की बात करेंगे। उन्होंने लोगों से अगले साल की योजनाओं के बारे में पूछा है।
  • कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने रविवार को मन की बात के दौरान लोगों से ताली-थाली बजाने की अपील की है।
  • गुजरात के साबरमती से केवड़िया के बीच बंद पड़ी सी प्लेन सर्विस आज से फिर शुरू होगी। प्लेन के मेंटेनेंस के चलते यह सर्विस बंद थी।

देश-विदेश
किसान बात करेंगे, शर्तें नहीं छोड़ेंगे

सरकार की तरफ से बातचीत के न्योते पर किसानों ने शनिवार को फैसला ले लिया। उन्होंने बातचीत के लिए सरकार को 29 दिसंबर की तारीख दी है। लेकिन, किसानों ने साफ कहा कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की संभावनाएं और मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) की कानूनी गारंटी बातचीत के एजेंडे में होनी चाहिए। किसान नेता राकेश टिकैत ने यह जानकारी दी। इधर, पंजाब में पूर्व सांसद हरिंदर सिंह खालसा ने किसानों के समर्थन में भाजपा से इस्तीफा दे दिया।

कृषि बिलों पर NDA से छूटते सहयोगी
कृषि कानूनों के विरोध में अकाली दल के बाद शनिवार को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) भी NDA से अलग हो गई। अलवर के शाहजहांपुर-खेड़ा बॉर्डर पर RLP के संयोजक और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने इसका ऐलान किया। इससे पहले, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर के इस्तीफे के बाद 26 सिंतबर को NDA का दो दशक से ज्यादा पुराना सहयोगी अकाली दल अलग हो गया था। यानी तीन महीनों में NDA को यह दूसरा बड़ा झटका लगा है।

PM मोदी का राहुल गांधी पर तंज
PM नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री जय सेहत योजना की शुरुआत की। इस योजना में जम्मू-कश्मीर के सभी परिवारों को पांच लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। कार्यक्रम में मोदी ने पंचायत चुनाव की चर्चा करते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "दिल्ली में कुछ लोग मुझे सुबह-शाम लोकतंत्र का पाठ पढ़ाते हैं। ये वही लोग हैं, जिनकी सरकार ने पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं होने दिए।"

केरल में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा
UK के बाद अब केरल में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की मौजूदगी का खतरा सामने आया है। यहां कोझिकोड़ में हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से कराए गए सर्वे में कोरोनावायरस के स्ट्रेन में बदलाव देखा गया है। अब यह सर्वे पूरे केरल में कराने की तैयारी है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा- वायरस के स्ट्रेन में मामूली बदलाव देखा गया है। हालांकि, यह बदलाव UK में मिले नए स्ट्रेन जैसा नहीं है। स्ट्रेन में आए बदलाव पर एक्सपर्ट रिसर्च कर रहे हैं।

MP में लव जिहाद के खिलाफ बिल पास
मध्यप्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ प्रस्तावित बिल धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020 के ड्राफ्ट को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। अब इसे 28 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। शनिवार कैबिनेट की बैठक में ड्राफ्ट को हरी झंडी मिली। इसमें कानून को और सख्त बनाने का फैसला लिया गया। कहा जा रहा है कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस तेजी से यह कानून बनाया है, उसी की राह पर शिवराज सरकार भी आगे बढ़ रही है।

चीनी घुसपैठ रोकने LAC पर ITBP मुस्तैद
पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवान हाई अलर्ट पर हैं। बर्फीले मौसम में जवान स्नो-सूट पहनकर सीमा पर जीरो लाइन तक पेट्रोलिंग कर रहे हैं। ITBP की 55वीं बटालियन के कमांडर आईबी झा ने बताया कि चीन अब हमें चकमा नहीं दे सकता। हमारे जवान पूरी तरह चौकन्ने और मुस्तैद हैं।

देश में आतंकी घुसपैठ का नया रूट
पाकिस्तान अब आतंकियों को भारत में दाखिल कराने के लिए जम्मू-कश्मीर और पंजाब के अलावा राजस्थान और गुजरात से घुसपैठ करने की फिराक में है। BSF अधिकारियों ने बताया कि इस साल नवंबर के पहले हफ्ते तक जम्मू, कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से लगे बॉर्डर से घुसपैठ की 11 घटनाएं रिकॉर्ड हुईं। इस साल जम्मू और पंजाब बॉर्डर से सबसे ज्यादा 4-4 घुसपैठ की घटनाएं सामने आईं।

बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ऑलआउट
मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग-डे टेस्ट में पहले दिन भारतीय टीम ने 1 विकेट गंवाकर 36 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई। इस लिहाज से टीम ने 159 रन की बढ़त ले ली है। क्रिकेट इतिहास में 5वीं बार ऑस्ट्रेलिया टीम बॉक्सिंग-डे टेस्ट के पहले दिन ऑलआउट हुई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 98 रन ही बना सकी थी।

एक्सप्लेनर
जम्मू-कश्मीर में AB-PMJAY

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य (AB-PMJAY) सेहत योजना को वर्चुअली लॉन्च किया। इसके तहत पांच लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलता है। यह योजना कई राज्यों में पहले से चल रही है। लेकिन, जम्मू-कश्मीर ऐसा पहला राज्य है जहां हर परिवार को स्कीम का लाभ मिलेगा। इस योजना में क्या-क्या कवर होता है और लोग इसका फायदा कैसे ले सकते हैं? जानिए यहां...

पढ़ें पूरी खबर...
पॉजिटिव खबर
दो किलो का अमरूद उगाकर लाखों की कमाई

आपने कभी डेढ़ से दो किलो का अमरूद देखा है ? आज हम आपको ऐसे किसान से मिलवाने जा रहे हैं, जो नई तकनीक से अमरूद की खेती करते हैं। गुजरात के टंकारा तहसील के रहने वाले मगन कामरिया इस तकनीक से डेढ़ से दो किलो का एक अमरूद उगाते हैं। आज वो 50 एकड़ से ज्यादा जमीन पर अमरूद की खेती कर रहे हैं। इससे सालाना 10 लाख रुपए की कमाई हो रही है। कई किसान उनसे ट्रेनिंग भी ले रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है

  • 26 जनवरी और आर्मी डे की परेड में शामिल होने दिल्ली पहुंचे सेना के 150 जवान संक्रमित मिले हैं। देशभर से करीब 2000 जवान नवंबर के आखिर में दिल्ली आए थे।
  • कोरोना के एक्टिव मरीजों के मामले में भारत अब दुनिया का 10वां देश हो गया है। देश में 2.80 लाख एक्टिव मरीज हैं। 95.65% मरीज ठीक हुए, जबकि 1.44% की मौत हुई।
  • ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीज दूसरे देशों में भी सामने आने लगे हैं। जापान और फ्रांस के बाद स्पेन में भी शनिवार को इसके चार मरीज मिले हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
The farmers said - they will talk, but will not give up the conditions; NDA's second setback in 3 months and threat of new corona strain in Kerala


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pr3TxY

Comments